Mini cooper car

Mini Cooper car इंडियन car market में अपने जबरदस्त फीचर्स के साथ धूम मचाने आ रही है, जिसका प्राइस 50 लाख तक हो सकता है और अगले साल 2022 फरवरी में लांच होगी । हेलो दोस्तों Win wheel car review by Ram Giri में आप साबिका स्वागत है। मिनी कूपर  इस कार  के Feature,Spec,Price और Launch date के बारेमे डिटेल्स में रिव्यु करेंगे।

Mini cooper  क्या है इस नाम का मतलब

इस कंपनी को 1948 में United Kingdom में  जॉन नीवटन  कूपर और पिता चार्ल्स कूपर के साथ शुरुवात किया था । चार्ल्स कूपर का एक छोटासा  रेस कार के गरेज था, और जॉन 15 साल की उम्र में आप स्कूल की पढ़ाई छोड़कर ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स में apprentice toolmaker के नौकरी के लिए चले गए , उन् दिनों वर्ल्ड वार चल रहे थे, जॉन एयर फोर्स में इंस्ट्रूमेंट मेकिंग के बारे में सीखा। कुछ दिन बाद जॉन अपने घर वापस आये और अपने पीता के साथ छोटे कर खर्चे वाले रेस कार बनाने चालू कर दिया , देख्ते ही देख्ते जान कूपर की छोटीसी गरेज एक कंपनी बदल गयी।

Mini cooper car logo

दुनियां की पहिली रियर इंजन वाली यह कार दिखने में छोटी और भागने बोहत तेज थी और इसी तरह Mini Cooper car का नामकरण हुवा, जान कूपर मरने ये पहले याने 1966 में Mini Cooper को BMW को अपना लिससेंस दे दिया था अब जॉन के बेटे Mike Cooper के गुईडेंस के साथ BMW अब UK के इंग्लैंड में इस कारों को बनती है , यह BMW की एक अलग ब्रांड है , याने इस पर Mini का लोगो लगता है BMW का नहीं।( ये था आपके इनफार्मेशन क लिए )

इसे भी पड़े :Price for Audi Q7 facelift, Features, Spec and more 

Mini Cooper SE Car का इंजन

कूपर की इंजन की बात करें तो ये फ्रंट-व्हील-ड्राइव वाली इलेक्ट्रिक मोटर जो 181 हॉर्सपावर और 199 की  टार्क बनाती है, और यह 32.6-kWh बैटरी pack  ( जिसमे सिर्फ 28.9 kWh इस्तेमाल करने योग्य है) powered है।  जो उत्पादित पावर सिर्फ आगे के पहियों को भेजी जाती है, जिसके resulting में  7.3 सेकंड में 0-100kph स्प्रिंट और 150kph की top speed को पिक उप कर लेती है । कूपर एसई में चार ड्राइव मोड- मिड, स्पोर्ट, ग्रीन और ग्रीन+ हैं, और पावरट्रेन, संयोगवश, बीएमडब्ल्यू आई3 हैचबैक के साथ शेप दिया गया है। 

Mini cooper se side view

मिनी कंपनी  का कहना है कि कूपर एसई 50kW चार्ज पॉइंट के  35 मिनट में 0-80 परसेंट  तेजी से चार्ज करने की सक्षम है, जबकि 11kW वॉल बॉक्स इसे 150 मिनट में 0-80 प्रतिशत से चार्ज कर सकता है – या पूर्ण चार्ज पर 210 मिनट लग सकते  है। WLTP- सर्टिफाइड रेंज-235-270km तक है, जब की कूपर एसई को स्वीकार्य सिटी ड्राइविंग रेंज और प्रदर्शन के  बीच संतुलन खोजने के लिए अनुकूलित किया गया है ।

इसे भी पड़े : All new KIA Ceed features, Spec and More

Mini Cooper कार  का एक्सीटेरियर

मिनी कूपर  इलेक्ट्रिक हैच अब अधिक स्टैण्डर्ड प्रीमियम एक्सटेरियरे फीचर्स के साथ पेश है। मिनी ने  इस मॉडल के  छोटे से छोटे पार्ट को बारीकीसे फिर सक्रिय किया है। नए पहियों से लेकर आगे और पीछे की ग्रिलों को फिर से री-डिज़ाइन किया गया है, और स्टैण्डर्ड  एलईडी हेडलाइट्स और यूनियन जैक टेल लाइट्स से लेकर ग्रिल जो आपको अधिक aerodynamic drive देते हैं – Mini cooper इलेक्ट्रिक car एक नए लुक में दिखेगी ।

Mini-exterior लुक

  Mini-cooper BMW Group की ही कार होने से बढ़िया एक्सटेरियर क्वालिटी को बरकरार रखा है, मिनी कूपर का ट्रेडिशनल साइन है उसका राउंड शेप वाला बढ़िया हेडलैंप जो LED Halogen Projection Light के साथ अपग्रेड किया है , उसी तरह  पिछेके टेल लाइट जो यूनियन जैक थिम्मेद है याने ब्रिटन देश के झड़े की क्रॉस की झलक हम देख सकते है । ड्यूल रंगों वाला एक्सटेरियर जो  टॉप, डोर हैंडल, व्हील आर्च, फ्रंट ग्रिल और  फ्रंट एंड रियर बम्पर में ब्लैक कंट्रास्ट कलर में आता है । फ्रंट ग्रिल S मार्क साथ, भींच में  का हिस्सा क्लोज्ड और बॉडी कलर्ड होता है, फ्रंट बम्पर साइड स्कर्ट पर त्रिएंगले वाले 2 एयर इंटेल और ग्रिल के टिक ऊपर mini का logo जो डैमोंड शेप बना है, ऑटो फोल्डिंग वाले साइड मिरर जो कार के टॉप कलर में होते है।

Dimension- और boot capacity

cooper SE Car की 17″ एलाय व्हील कुछ खास डिजाइन में है ये ब्रिटिश स्टाइल  वाले फीमेल स्विच के नकल में  बनी है जो सबसे अलग है, मिनी कूपर S E  के पीछे की सीटों के साथ, सिर्फ 8.7 क्यूबिक फीट कार्गो स्पेस प्रदान करता है, जो हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों के बीच सबसे कम योग में से एक है। हालांकि, पीछे की सीटों को मोड़ने से आपके पास 34 क्यूबिक फीट जगह है, जो कि अधिकांश वर्ग प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर अधिकतम कार्गो क्षमता है और लिर्स में 211-ltr की कैपेसिटी है । 

“Mini cooper SE की लम्बाई : 151.9″L X चौड़ाई -68″W X  लम्बाई 55.7″H- व्हील बेस 98.2” और कुल वजन : 1670 Kg है ।

इसे भी पड़े :Hyundai nexo-What is fuel cell-hydrogen..? क्या है हाइड्रोजन फ्यूल सेल की टेक्नोलॉजी एक रिफिल पर चले 600 km.

Interior of Cooper Car

2022 मिनी इलेक्ट्रिक हार्डटॉप 2 डोर को एक बेहतरीन उदाहरण बनाना चाहते है जो कि कैसे एक कार आपको सारे बेहतरीन तकनीक के साथ सुरक्षित और आरामदायक फ़ीचरी दे सकती है। मिनी बिल्कुल नए डिज़ाइन के साथ इंटीरियर सजाया है। 4 सीटर वाली यह कार के सीट Synthetic leather upholstery और  heated front seats जो स्टैण्डर्ड है , एम और एल पैकेज में ब्लैक पर्ल और क्रॉस-पंच कार्बन ब्लैक लेदर के fabric- और leather के संयोजन में सीटें शामिल हैं।

पैसेंजर के कम्फर्ट के लिए 41 इंच का लेग रूम मिलता वही पहिचे की रौ का लेग रूम 30 इंच है, जब इलेक्ट्रिक हार्डटॉप 2 डोर रेडियो की बात आई तो हमने वॉल्यूम बढ़ा दिया। इस मॉडल में अब अपडेटेड यूजर इंटरफेस और हाई ग्लॉस ब्लैक फिनिश के साथ बड़ा 8.8 ”टचस्क्रीन है। हमने एनालॉग क्लस्टर को अपने बिल्कुल नए डायनेमिक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से बदल दिया है। अब, आप गाड़ी की स्पीड , ड्राइविंग मोड, टर्न-by-टर्न नेविगेशन, संचार, मल्टीमीडिया, और बहुत कुछ डिजिटल रूप से आसानी से देख सकते हैं। नप्पा लेदर से बना स्टर्रिंग जो , मिनी सिग्नेचर राउंड शेप है, मनुवल A/c कण्ट्रोल डील्स जो ड्राइविंग में आसानीसे इस्तेमाल किया जा सकता है ।

इसे भी पड़े :“Tiguan car price, features और क्या है ख़ास…….।

Safety

अडवान्वस डिजिटल टेक्नोलॉजी ठीक आपके फिंगर टिप पर  और Safety Features

आइकोनिक  प्रतिष्ठित मिनी इलेक्ट्रिक में हमेशा नए तकनीक साथ अपनी हर नयी मॉडल को अपडेट करती है और मिनी कूपर इलेक्ट्रिक में भी कुछ नए फीचर भी झोड़ ने की कोशिस की है जिसमे Lane Departure Warning,  सड़क पर गाडी की सेफ्टी मॉनिटर करने लिए  विज़ुअल और गाडी केस्टीयरिंग व्हील में कंपन के साथ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है ताकि आप अपनी लेन से ड्रिफ्ट करते समय आपको सूचित कर सकें। मिनी कार पैदल चलने वालों और सिटी कोलिजन मिटिगेशन के साथ फ्रंट कोलिजन वार्निंग जैसी एक्टिव सेफ्टी फीचर्स के साथ स्टैण्डर्ड एक्टिव ड्राइविंग असिस्टेंट, और एयर बैग को भी शामिल किया है।

मिनी कूपर की Conclusion video

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *