ZEO electric

Renault kiger के बाद रीनॉल्ट इंडिया में अपनी पहेली इलेक्ट्रिक कार ZOE को 20 अक्टूबर 2021 को लांच करेगी । हेलो दोस्तों winwheels cars review by Ram Giri में आपका स्वागत है, फिर एक नए आर्टिकल के साथ आज हम review Renault की all new Zoe-Electric .

इसे भी पड़े :Tata car new model-Punch-Check safety,Price-car review by Ram Giri

Renault Zoe French market 2020 में टॉप सेल्लिंग कार रहे चुकी है ।

रीनॉल्ट  एक फ्रेंच कार मनुफर्रेर है और ZOE एक five-door सुपर मिनी  electric car है जिसे 2005 में ही इस कार को ZOE city के नाम से लांच किया गया था, बाद में 2009  और 2010 में इसका ZOE  Z.E. और Renault Z. E. के नाम से और दो वर्शन को प्रोडूस किया गया था । ZEO production ready version ko 2012 me Genova Motor show स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा प्रदर्शित किया काया था ।

इसे भी पड़े :Hyundai nexo-What is fuel cell-hydrogen..? क्या है हाइड्रोजन फ्यूल सेल की टेक्नोलॉजी

रीनॉल्ट की Zoe ( जिसे जोई के नाम से उच्चारित किया जाया है। ) को 2012 में फ्रांस में इसे ऑफिशियली कस्टमर डिलीवरी दिया गया था । 2013 तक कुछ यूरोपियन देशों में इसकी बिक्री शुरू हो गया थी, और 2015 और 2016 के दरमियान पूरे फ्रेंच मार्किट में  Zeo के 100,000 यूनिट तक की बिक्री हो गयी थी ।

2016 से 2020 में रीनॉल्ट ZEO एक plug-in electric कार सेगंनेट पर पूरे यूरोप में टॉप सीलिंग कार बन गयी थी। दिसंबर 2020 में रीनॉल्ट ZEO के 2,85,000 यूनिट्स यूनिट्स पूरे गबेलबल मार्किट में बिक्री हो चुकी थी ।

Renault Kiger के बाद में ZEO Electric car को  लांच करनेकी रणनीति बना रहा है। 2020 के इंडियन ऑटो एक्सपो में इस कार प्रदर्शित किया गया था और रीनॉल्ट इंडिया ने रेड लाइसेंस प्लेट वाली एक  ZEO  को रोड टेस्टिंग के लिए छोड़ दिया है। सूत्रों के अनुसार ये कार अक्टूबर 20 2021 में इंडिया ऑफिशियली लांच होगी ।

इसे भी पड़े:Volkswagen taigun price, images, launch date और भी कुछ खास

Renault ZOE का Engine.

Zoe दो मोटर ऑप्शन के  साथ अतहै , R-110 80kw पावर(108HP) और दूसरा R-135  100KW पावर(108hp) के साथ है । जो 179.69 भप का Max-power, 245Nm का टॉर्क और आटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली एक इलेक्ट्रिक कार है। R110 मोटर की की  स्पीड pick-up  के लिए 11.4 सेकंड लगते है, और R135 मोटर वाली की  स्पीड pick-up  के लिए 9.5  सेकंड लगते है, रीनॉल्ट ZOE की बैटरी आपके स्मार्ट फ़ोन सेबी जल्दी चार्ज होता है , 0- 100% चार्ज होने सिर्फ 65 मिनट्स समाया लगता है।

Renault Kiger बाद लांच होने वाली Zoe electric कार क्या कस्टमर को पर चार्ज माइलेज से खुश कर पाए गी ….?

जी बिलकुल क्यों की इंडिया में हर 5 में से 4 लोग गाड़ी खरीद से पहले गगाड़ी की माइलेज भी चेक करते है। इसी आदत को  रीनॉल्ट ध्यान में रखते हुवे इस को एक अच्छी  Per charge mileage की सुविधा दी है Zoe एक बार फुल चार्ज होने पैर 300 कम। माइलेज देगी। ZOE 5 सीटर वाली हैच बैक नोडय वाली कार है।

इसे भी पड़े  Mahindra XUV700 भारत में लॉन्च हुई , जानें फुल प्राइस लिस्ट, वेरिएंट और फीचर्स सहित बहुत कुछ

ZOE का एक्सटेरियर

Zoe ये भोहत ही प्यारा नाम है जैसे इसका एक्सटेरियर है, सबसे पहले बात करे तो इस कार की हेड लैम्प्स जो hawk eye c shaped LED साथ projection light(auto) साथ असेंबल्ड है,  दोनो हेड लैम्प्स भीचो भींच Renault blue light glowing logo और ZOE name branding है जो जिसे रिमोट के से अनलॉक करने पर उसके ठीक निचे बैटरी रिचार्ज का सॉकेट पिन है । और रेन सेंसिंग वाइपर भी अवेलेबल है ।

इसे भी पड़े:MG Astor launch date, price,features-Hindi

फ्रंट बम्पर के एन्ड पर दो एयर इलेट्स, फॉगलैंप्स , फ्रंट सेंसर और बढ़िया राउंड चूमे रिब के साथ सजाया गया है। फ्रंट गिल्ले की बाथ करे तो डायमंड शेप विथ  स्क्वेर पिन और काले रंग में अवेलेबल है। Zoe R15 से लेकर R17 इनचेस  के डायमंड कट एलाय व्हील्स और सेण्टर में रीनॉल्ट का ग्लोइंग लोगो सात है , बढ़िया रिब डिसीजन, ट्रडीटेशन टाइप के फ्रंट दूर हैंडल और रियर में स पिलर दूर लॉक में उपलब्द है।

Zoe के पहिचे की डिज़ाइन भी इसके नाम के जैसे क्यूट है , डायमंड शेप बने टीले लाइट LED. रेड और ऑरेंज इंडिकेटर रिब के सात है। रियर विव केमेरा और 238ltr capacity  वाला बैक डिकी है । रियर ग्लास वाश विथ वाइपर, ऑटो फोल्डिंग RIVM. साइड मिर्रोर्स के साथ साइड इंडिकेटर लेद रिब के साथ आती है।

इसे भी पड़े: Mahindra Bolero neo-2021

ZOE का इंटीरियर

Zoe करके इंटीरियर की बाथ करें बढ़िया सीट क्वालटी जो डार्क ग्रे विथ ऐश ग्रे ड्यूल टोन में है। शानदार दहस बोड विथ लाइट ग्रे क्लॉथ मटेरियल्स वर्क, 4 speakers, ग्लोव box, 9″ वाला इंफॉरटैं सिस्टम जो प्रोट्रेट स्टाइल पे स्तिर है, 10″ क्लस्टर जो डाइवर गाड़ी हर सितुवतिओं इनफार्मेशन डिस्प्ले करता है । एंड्रॉइड और एपल प्लाई जैसे स्मार्ट फ़ोन कनेक्टिवित्य ऑप्शन है ,  वायरलेस मोबाइल चार्जर और विथ वायर चार्जर के साथ मोबले फ़ोन को रखने के लिए बदीना स्पेस अवेलेबल है । इस कार में ओल्ड टाइप हैंड बरअक्स अलावा एलेक्र्टिक बरअक्स है जिससे ड्राइवर एआरएम को कुछ ज्यादा स्पेस मिलता है ।

थोड़े पूछे 2 कफोलडर का ऑप्शन है, और फ्रंट के दोनों डोर्स में कई यूटिलिटी स्पेस है जैसे वाटर बोतल रखनेके लिए, मोबले अदि रखने के लिए जगह है। driver comfortable के लिए स्टीयरिंग अडजस्टेबले ऑप्शन है, स्टीयरिंग माउंटेड कंटोल बटन्स, एयर कंडीशनर कंट्रोल, eco-mode बटन जैसे फीचर लैस है। ZOE इंडिया ऑफिशियली सिर्फ स्काई ब्लू के रंग दरदर्शित किया गया है ।

पैसेंजर सीट स्पेस और लेग रूम की बात करें तो नार्मल बॉडी वाले 3 लोग आराम से पीछे बैठ सकते है पर लॉन्ग रोड ट्रिप के लिया यह कम्फर्टबले नहीं है । co-driver सीट के पीछे एक साइड ओपनेबल बैग उपलब्ध है । 

Zoe electric कार क्या Renault Kiger से सेफ्टी से बेहतर है।

सुरक्षा मामलेमे रीनॉल्ट जोए की गुणवत्ता बोहत अच्छी है, इस आइकॉनिक मॉडल में कुछ खास फीचर है जैसे  रियर पार्किंग सेंसर, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन कीप असिस्ट सिस्टम, ऑटोमैटिक हाई/लो बीम और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन की सुविधा है, 2 हाई एफ्फिएन्सी वाले एयर बैग है  जबकि आई जीटी लाइन कारों में ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग और रिवर्सिंग कैमरा शामिल है।

Euro NCAP से Zoe को full five star सेफ्टी के साथ सम्मानित किया गया है।  जिसमें 89% score for adult occupant protection और 80% rating for child passenger सिक्यूरिटी के साथ पेश किया गया है ।

Renault Zoe का लांच डेट और प्राइस

Zoe India में Santro, GO Plus and Grand i10 Nios जैसे हैचबैक कारों की rival  में होगी, इंडिया में ऑफिशियली रीनॉल्ट ने इस करके बार में  कोई इंफॉर्मेशंस का खुलास नहीं किया है, पर इस कार की इंडियन प्राइस एस्टिमेटली 8 लाख रुपये तक हो सकती है और लांच डेट 20 अक्टूबर में होने के चान्सेस है ।

Renault Kiger बाद लांच होने वाली Zoe electric कार की कंक्लूशन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *