Conclusion of Nexo

Hyundai Nexo -what is the future of Fuel cell cars in India .? 

Hyundai nexo-हुंडई मोटर्स इंडिया 2019 में ही हाइड्रोजन फुए सेल  से चलने वाली कार को लांच करने बारेमे खुलासा किया था । और सूत्रों के अनुसार इस नए कांसेप्ट को भरता सरकार से भी अनुमति मिल चुकी है। और अक्टूबर 2022 में इस कार इंडिया में लांच करेगी।

Hello दोस्तों Winwheels cars review by Ram Giri  में आपका स्वागत है। दोस्तों इस आर्टिकल में हम रिव्यु करेंगे  क्या है फ्यूल सेल (what is fuel cell) टेक्नोलॉजी जो Hyundai Nexo कार को बनती है First ever hydrogen fuel cell cars in India.

इसे भी पड़े:MG Astor launch date, price,features-Hindi

Hyundai nexo-What is fuel cell-hydrogen..? क्या है हाइड्रोजन फ्यूल सेल की टेक्नोलॉजी

 एचएफसीवी प्रभावी रूप से एक ऑन-बोर्ड पावर स्टेशन ( फ्यूल – सेल स्टैक) है जो पहियों को चलाने के लिए बिजली जनरेट ने के लिए compressed हाइड्रोजन के साथ ऑक्सीजन गैस के मिश्रण से मोटर को इलेक्ट्रिसिटी उत्पादन का काम करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण  बात ये है कि इस कार से कोई धुवा या पर्यावरण को हानि करनेवाली कोई गैस के बजाए साफ  और शोध पानी निकल ता है पानी निकलता है जो इस कार को बनाति है सबसे अलग ।

Hyundai-Nexo-price-hindi
Hyundai nexo fuel cell-hydrogen engine

इसे भी पड़े:Volkswagen taigun price, images, launch date और भी कुछ खास

Hyundai nexo – zero  पोलुशन वाली कार

दुनियां में  काफी सारे कार कंपनियां  पेट्रोल इंजन को छोड़ इलेक्ट्रिक इंजन को मनुफक्चरिंग की ओर बढ़ रहे हैं पर  हुंडई मोटर्स  ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली कार बनाने की और सबसे पहला कदम उठाया है।

मोटरिंग का भविष्य… या कम से कम इसका एक हिस्सा। हालांकि अब यह व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहन कार उद्योग को internal combustion engines से और  zero emissions engine जैसे भविष्य में ले जाएंगे। हालांकि, हाइड्रोजन फ्यूल सेल (एचएफसीवी) गाड़ियां एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे ।हाइड्रोजन से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को भारी भरकम बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है, इसके बजाय, फ्यूल  सेल के माध्यम से गाड़ी की जरूरत  पर बिजली उत्फादन करता है 

दक्षिण कोरियाई दिग्गज – किआ और जेनेसिस प्लस टोयोटा का मानना ​​है कि फ्यूल – सेल गाड़ियां  पेट्रोल और डीजल की समस्या से दूर होने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

इसे भी पड़े:Mahindra XUV700 भारत में लॉन्च हुई , जानें फुल प्राइस लिस्ट, वेरिएंट और फीचर्स सहित बहुत कुछ

Fuel cell cars in India
Hyundai Nexo Hydrogen Fuel Tank Capacity up to 156.6

Hyundai Nexoभारी भरकम battery  के आलावा हाइड्रोजन फुएल्सेल से चलती है। 

हालांकि सामान्य इलेक्ट्रिक कारों के तुलनामे Hyundau Nexo (First ever hydrogen fuel cell cars in India) में कोई भरी भरकम बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया गया है, इसके आलावा कार के इंजन  को रन करने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स का उपयोग करके जरूरत एलेक्रिसिटी को उत्पादन किया जथा है,  जो सिर्फ पांच मिनिट्स से कम समाय में फुल चार्ज हो जाता है।

HFSV का पयादा यह है कि पेट्रोल या डीजल कार के मुकाबले, हाइड्रोजन Fuel cell से  रिफइल करने में बोहत काम समाया लगता है।  (हुंडई का दावा है कि सिर्फ 5 मिनट लगते हैं)।

Hyundai Nexo Engine का परफॉर्मेंस और फ्यूल कैपेसिटी 

हालांकि यूनाइट स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका के कैलिफोर्निया जैसे जगहों पर हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली कारों की बिक्री 2015 से ही शुरू होगी है , जिन में Hyundai, Toyota and Honda जैसे कंपनियों की करें शामिल है ।

Hyundai Nexo –Hydrogen fuel cell कार  को 0 to 100 km की रप्तार पकड़ने कि लिए  सिर्फ  9.2 सेकंड का समाया लगता है । Hyundai Nexo इस इलेक्ट्रिक  एसयूवी में 1.56 kWh की एक छोटो बैट्री है, और Hyundai Nexo इलेक्ट्रिक मोटर से  161 पीएस का पावर और 395 Nm का टॉर्क उत्पाद करने की कैपेसिटी होती है। इस कार में 156.6 liter कैपेसिटीवाले 3 कम्बाइन fuel टैंक्स साथ आएगी।

Mahindra XUV700 भारत में लॉन्च हुई , जानें फुल प्राइस लिस्ट, वेरिएंट और फीचर्स सहित बहुत कुछ

Nexo-exterior

Hyundai Nexo  तकनीकी रूप से एक श्रेष्ट कारों में से एक है , और फिर भी हुंडई ने इसे 15 फीट की सामान्य कार डिज़ाइन की तरह बनाने के लिए चुना। एकमात्र हाइलाइट है  इसकी पतली हेडलाइट्स के साथ झुका हुआ फ्रंट एंड compelling exterior फीचर बाहरी विशेषताएं, जैसे Day running light, heated side mirrors, and roof rails के साथ आएगी। 

नेक्सा का  Dimensions: इसकी कुल लंबाई 183.9 इंच और व्हीलबेस 109.8 इंच है। यह साइड मिरर को हटाके 73.2 इंच चौड़ा और 64.2 इंच लंबा है। जब वजन की बात आती है तो हम देख सकते हैं कि पारंपरिक बैटरी ईवी की तरह हाइड्रोजन पावर अपने चरम पर नहीं पहुंची है। तो इस लिए इसका वजन 1,873 kg है।

Colors of Nexo केवल चार रंगों में उपलब्ध है, जिनमें ऐसी कोई भी विशेषता नहीं है। डस्क ब्लू सबसे आकर्षक है, हालांकि यह अनिवार्य रूप से सिर्फ गहरा नीला है।  कॉपर मेटैलिक, व्हाइट पर्ल और कोकून सिल्वर जैसे रंगमे उपलब्द है ।

Hyundai Nexo- hydrogen fuel cell कार का रोड परिक्षण

First परिक्षण पर 600 किलोमीटर की रेंज यूरोप में, Second परिक्षण प् 800 किलोमीटर की रेंज कोरिया में पर्ज किया गया है। और संभावना है की Hyundai Nexo-Fisrts ever hydrogen fuel cell cars in India में 1000 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। 

इसे भी पड़े: Mahindra Bolero neo-2021

Hyindai Nexo- के फीचर्स

NEXO कार टोरिंग की दुनियां का अनोखा कार है इसलिए इस कार की  कीमत भी ज्यादा है। हुंडई ने ग्राहकों के साथ उस कीमत को बेहतर बनाने के लिए कई जबर्दस्त फीचर्स को इस कार में ऐड क्या गया है , जैसेकि हाई बीम असिस्ट के साथ ऑटो एलईडी लाइट्स, ड्राइवर के लिए आठ-तरफा पावर एडजस्टमेंट के साथ हीटेड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और पैसेंजर के लिए सिक्स-वे मिलता है। डायनेमिक गाइडेंस लाइन्स के साथ रियरव्यू कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पुश-बटन स्टार्ट के साथ रिमोट कीलेस एंट्री भी शामिल है।

Hyindai Nexo-टॉप-स्पेक

टॉप-स्पेक लिमिटेड मॉडल में सराउंड-व्यू कैमरा सिस्टम, हवादार फ्रंट सीटें और हीटेड स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से, नेक्सो ड्राइवर अटेंशन सिस्टम, लेन कीपिंग फॉरवर्ड, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, पैदल यात्री पहचान के साथ आगे की टक्कर से बचाव, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट और ब्लाइंड-स्पॉट टक्कर चेतावनी जैसे बढ़िया फीचर है। और भी खास  रिमोट स्मार्ट पार्किंग फतौरे जो ड्राइवर कार के बहार खड़े – खड़े कार सिर्फ रिमोर्ट को इस्तेमाल करके कार को पार्क कर सकता है , है न कमल की चीज़।  

Hyundai nexo seats and interior

हाइड्रोजन फ्यूल -सेल वाहन के रूप में तैयार की गई nexo का फ्रंट में लेगरूम 41.5 इंच का है, जबकि रियर में पैसेंजर्स को 38.6 इंच मिलता है। इसी तरह फ्रंट में हेडरूम 39.4 इंच और रियर में 38 इंच है। इसका मतलब है कि नेक्सो इतनी बड़ी है कि पांच पूर्ण विकसित वयस्कों को आराम से ले जा सकती है। लम्बे- चावडे शरीर के लोग भी आरामसे अंदर और बाहर आ-झा सकते है , इसके साथ पिछले वाले सीटोंको को पोल्ड करके 29.6 फ़ीट का जगह बना सकते है, सिर्फ इंसानो अलावा बड़े और भरी  समानोंको भी ले जा सक्ता है।

हुंडई अपनी अलग इको फ्रिन्ड्ली दृष्टिकोण से इस कार में सब नैचुरल मैटेरियल्स का उपयोग किया गया है मतलब इस में किसी तरह का एनिमल लेदर का इस्तेमाल नहीं क्या गया है। मतलब इस गाडीको इंटीरियर आपोस्त्री में कोई गाय की बलि नहीं दी गया है। स्टोन ग्रे ,मेटियर ब्लू सिंथेटिक लेदर के option के साथ पेश किया गया है। मेटेओर ब्लू को कोकून सिल्वर एक्सटीरियर के साथ जोड़ा गया है, जबकि स्टोन ग्रे अन्य रंग option पर मानक आंतरिक रंग है।

Hyundai-Nexo-Seating
Hyundai nexo seats and interior

Interior में उपयोग किये मैटेरियल्स

Nexo इंटीरियर के सामनोके  बारे में कहा जाये तो ये कोई शाकाहारी खाने की रेसिपी जैसी लगेगी, जी हाँ इस कार हर रॉ मैटेरियल्स पुरे वेजिटेरियन है- याने जैविक चीजों से बनायीं गयी है , जैसेकि सोयाबीन-तेल से पॉलीयूरेथेन पेंट, बांस से बने सीट और इंटीरियर का कपडे, गन्ने से बने बोई-कारपेट और पेंट, और इसी तरह 40 से अदित ऐसे कार पार्ट्स जैविक रॉ मैटेरियल्स बने है जिससे 10 से 12 kg का CO2 याने कार्बन कार से बनान कम होगा ।

शानदार Hyundai NexoInfotaiment फीचर्स

हुंडई नक्सो में  12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो सबसे अलग है। इसके आगे आपको 7 इंच का एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है । हाई रिज़ॉल्यूशन मेनू सिस्टम 12.3 इंच की स्क्रीन अत्यधिक सहज है। सिस्टम नेविगेशन, apple ply और andoide auto, जैसे कार कनेक्ट तकनीक साथ मिलता है ।

Hyundai-Nexo-Infortainment
Interior- Mild white dashboard with amazing big infotainment of Hyundai Nexo 2022

Hyundai Nexo की सेफ्टी

जैसेकि ऊपर भोला गया है यहाँ कार एक हाइड्रोजन Fuel-cell से चलने वाली कार है, “Hydrogen” मने एक कथातरणाका स्पोटक चीजों में से एक है, तो क्या यह कार सेफ्टी के नजरियेसे ठीख है…? इसी बात की परिक्षण और विश्लेषण करने के लिए हुंडई मोटर्स  ने NEXO  को Insurance Institute for Highway Safety (IIHS- जो United states of Amerika के  सर्वश्र्ष्ठा Auto safety के एक्सपर्ट है।) को सौंप दिया। परीक्षा ने नतीजे चौकादेने वाली थी याने परिष्ककों के अनुसार यहाँ कार उम्मीद से ज्यादा सेफ निकली, इसी कारण यह कार हाइड्रोजन Fuel-cell से चलने वाली कार होने के बावजूद 2019 और 2020 में IIHS  ने  Hyundai Nexo को 2 बार सेफेस्ट अवार्ड से सन्मानित किया गया है

Key सेफ्टी फीचर्स

पारंपरिक रूप से  ABS, स्थिरता नियंत्रण, और 6 एयरबैग। ड्राइवर सहायता सुविधाओं में पैदल यात्री का पता लगाने के साथ आगे की टक्कर की चेतावनी, ब्लाइंड-स्पॉट चेतावनी, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, लेन-फॉलो असिस्ट, लेन-कीप असिस्ट और departure warnig feature भी शामिल हैं।

Conclusion of Hyundai nexo

खुबिया :

आखिर में यह लिखने में मुझे बोहत अच्छा लग रहा है , हुंडई नक्सो में  दिखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं  है पर हुंडई की यही कोशिश थी की pertol,deisel और Electricity (EV) के अलावा हाइड्रोजन fuel cell से भी कार सुरक्षित तरह से चल सकती है। most importenly यह है की इस कार से परिवान को फायदा है, हाली की डीज़ल और पेट्रोल से पर्यावरण को करबान से प्रदूषित करती है ,E-V करोंसे परिवर्तन कोई हानि नहीं कराती है।

Conclusion of Nexo

पर इन् सभी कारोंके विरुद्ध Hyudai-Nexo परिवर्तन को शुद्ध करती  यह कार अपने आस पास की अशुद्ध हावाको मोटर में खींचके शुद्ध हवा और साफ़ पानी को बहार छोड़ थी है, अगर ऐसे 1 लाख कार दिल्ली में आजाएंगी तो कुछ ही दिनों में पूरी दिल्ली की हवा अपने आप शुद्ध हो जाएगी। यह कार एक पावर जनरेटर जैसे भी काम करती है । सिर्फ 5 मिनिट में refuel होने वाली यह कार 600 सौ किलिमटेर तक चलती है(परिक्षण के समाय पर)।

खामियां :

हलाकि दुनियाँको स्पेशलय इंडिया के पर्यावरण को  इस कार की बोहत जररूत है वही दूसरी ऒर  हुंडई इंडिया में सिर्फ कुछ ही  बड़े शहरों में इस कार को लांच कर रही है क्यों की इस कार को Refuel करनेवाले फ्यूल स्टेशन हर जगह में नहीं है और इसी कारण हुंडई भारत सरकार के कंसेंट केसात कुधा की फ्यूल हाइड्रोजन फुएल्सेल स्टेशन बनाने की योजन बना रहा है, तो शायद इस कर इंडिया में इस कार को उतनी पॉपलरिटी नहीं मिल सकेगी। 

Hyundai India Nexo Deatils Review In Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *